top of page

मिलेट्स की दुनिया: विभिन्न प्रकार और उनके पोषण लाभ


मिलेट्स की दुनिया: विभिन्न प्रकार और उनके पोषण लाभ
hindi

मिलेट्स, जो की भविष्य के अनाज के रूप में माने जाते हैं, न केवल विविधता पूर्ण और ग्लूटेन-फ्री होते हैं, बल्कि एक समृद्ध पोषण प्रोफाइल भी रखते हैं। ये प्राचीन अनाज, जिनकी खेती हजारों वर्षों से हो रही है, कई प्रकारों में आते हैं, प्रत्येक स्वास्थ्य-सचेत व्यक्तियों और कुलिनरी खोजकर्ताओं को अनूठे लाभ प्रदान करते हैं। इस ब्लॉग में, हम विश्वभर में पाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के मिलेट्स का अन्वेषण करेंगे और प्रत्येक के लिए एक व्यापक पोषण चार्ट प्रदान करेंगे, जिससे यह प्रदर्शित होगा कि वे स्वास्थ्य चक्रों और गोरमे किचन्स में क्यों प्रसिद्ध हो रहे हैं।


मिलेट्स के प्रकार और उनके पोषण का चार्ट


1. पर्ल मिलेट (बाजरा)


- पोषण चार्ट (प्रति 100ग्राम)

- कैलोरी: 378 kcal

- प्रोटीन: 11g

- फाइबर: 5g

- वसा: 4.2g

- कार्बोहाइड्रेट: 67g

- मिनरल्स: आयरन, मैग्नीशियम, और फॉस्फोरस में समृद्ध


बाजरा ऊर्जा का एक मुख्य स्रोत है और सबसे अधिक खपत वाला मिलेट है। यह अपने उच्च फाइबर सामग्री के लिए जाना जाता है जो पाचन में मदद करता है, और यह हड्डी के स्वास्थ्य और ऊर्जा चयापचय को सपोर्ट करने वाले मिनरल्स से भरपूर होता है।

2. फिंगर मिलेट (रागी)


- पोषण चार्ट (प्रति 100ग्राम)

- कैलोरी: 328 kcal

- प्रोटीन: 7.3g

- फाइबर: 11g

- वसा: 1.3g

- कार्बोहाइड्रेट: 72g

- मिनरल्स: कैल्शियम, आयरन, और एमिनो एसिड्स में उत्कृष्ट


रागी अपनी असाधारण कैल्शियम सामग्री के लिए प्रसिद्ध है, जो कि यहां तक कि दूध को भी पार कर जाती है, जो इसे हड्डी के स्वास्थ्य और वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण बनाती है। इसकी उच्च फाइबर सामग्री स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देती है, और इसका निम्न ग्लाइसेमिक इंडेक्स इसे मधुमेह रोगियों के लिए आदर्श बनाता है।


3. फॉक्सटेल मिलेट (कंगनी)


- पोषण चार्ट (प्रति 100ग्राम)

- कैलोरी: 331 kcal

- प्रोटीन: 12.3g

- फाइबर: 8g

- वसा: 4g

- कार्बोहाइड्रेट: 63g

- मिनरल्स: आयरन, मैग्नीशियम, और पोटैशियम में समृद्ध


फॉक्सटेल मिलेट अपनी उच्च फाइबर और जटिल कार्ब्स के कारण रक्त शर्करा को संतुलित करने के लिए जाना जाता है। यह शाकाहारियों और प्रोटीन की अपनी मात्रा बढ़ाने की इच्छा रखने वालों के लिए एक महान प्रोटीन स्रोत है।


4. सोरघम (ज्वार)


- पोषण चार्ट (प्रति 100ग्राम)

- कैलोरी: 339 kcal

- प्रोटीन: 10g

- फाइबर: 6g

- वसा: 3g

- कार्बोहाइड्रेट: 75g

- मिनरल्स: आयरन, फॉस्फोरस, और B विटामिन्स होते हैं


सोरघम सूखा-प्रतिरोधी होता है और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो सूजन से लड़ने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। यह ग्लूटेन संवेदनशीलता वाले लोगों के बीच एक अच्छा ग्लूटेन-फ्री कार्बोहाइड्रेट स्रोत भी है।


5. बार्नयार्ड मिलेट (झंगोरा)


- पोषण चार्ट (प्रति 100ग्राम)

- कैलोरी: 300 kcal

- प्रोटीन: 6g

- फाइबर: 10g

- वसा: 2.2g

- कार्बोहाइड्रेट: 65g

- मिनरल्स: कैल्शियम, पोटैशियम, और फॉस्फोरस में उच्च


बार्नयार्ड मिलेट सभी मिलेट्स में सबसे अधिक फाइबर सामग्री रखता है, जो फुलनेस की भावना को बढ़ावा देता है और वजन घटाने में मदद करता है। यह आयरन और अन्य आवश्यक मिनरल्स का भी अच्छा स्रोत है।


6. लिटिल मिलेट (कुटकी)


- पोषण चार्ट (प्रति 100ग्राम)

- कैलोरी: 207 kcal

- प्रोटीन: 7.7g

- फाइबर: 7.6g

- वसा: 4.7g

- कार्बोहाइड्रेट: 67g

- मिनरल्स: मैग्नीशियम, पोटैशियम, और जिंक में समृद्ध


लिटिल मिलेट एक पोषण संपन्न स्रोत है, जिसमें प्रोटीन, फाइबर, और मिनरल्स का संतुलन होता है। यह रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने और स्वस्थ वजन बनाए रखने की इच्छा रखने वालों के लिए आदर्श है।


7. कोडो मिलेट


- पोषण चार्ट (प्रति 100ग्राम)

- कैलोरी: 309 kcal

- प्रोटीन: 8.3g

- फाइबर: 9g

- वसा: 3.6g

- कार्बोहाइड्रेट: 65g

- मिनरल्स: B विटामिन्स और कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स में अच्छा स्रोत


कोडो मिलेट हृदय स्वास्थ्य और मधुमेह प्रबंधन के लिए लाभकारी है। इसकी उच्च फाइबर सामग्री पाचन में मदद करती है और भूख को नियंत्रित करने में मदद करती है, जिससे यह वजन प्रबंधन के लिए उत्तम है।


अपने आहार में मिलेट्स को शामिल करना


मिलेट्स को आपके आहार में विभिन्न रूपों में आसानी से शामिल किया जा सकता है - चाहे वह ब्रेड और दलिया हो या सलाद और मिठाइयाँ। उनकी रसोई में विविधता के कारण, स्वादिष्ट तरीकों से उनके स्वास्थ्य लाभों का आनंद लेना आसान हो जाता है।


भविष्य का सुपर अनाज


जैसा कि हमने देखा, मिलेट्स सिर्फ एक और अनाज नहीं हैं; वे विश्वभर में खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, और पर्यावरणीय स्थिरता की समस्याओं को संबोधित करने की क्षमता रखने वाले एक सुपरफूड हैं। उनके प्रभावशाली पोषण प्रोफाइल के साथ, मिलेट्स अनेक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, जैसे कि पाचन में सुधार, वजन प्रबंधन में सहायता, और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करना। तो, क्यों न मिलेट्स को अपने दैनिक आहार का हिस्सा बनाया जाए और उनके अद्भुत लाभों का आरंभ किया जाए?


मिलेट्स की दुनिया का अन्वेषण हमें विभिन्न और पोषक तत्वों से भरपूर अनाजों की एक श्रृंखला प्रदान करता है, जो हमारे स्वास्थ्य और ग्रह के लिए लाभकारी हैं। जैसे-जैसे हम अपनी आहारिक पसंदों के प्रति अधिक सचेत होते जाते हैं, मिलेट्स को हमारे भोजन में शामिल करना एक छोटा परंतु शक्तिशाली कदम हो सकता है जो एक स्वस्थ जीवनशैली और एक अधिक टिकाऊ दुनिया की ओर ले जा सकता है।

---

वहाँ आपके पास है—मिलेट्स के विभिन्न प्रकार और उनके पोषण प्रोफाइल की एक विस्तृत झलक। प्रत्येक मिलेट अपने साथ लाभों का एक अनूठा सेट लाता है, जो उन्हें किसी के भी आहार में एक शानदार जोड़ बनाता है। चाहे आप अपने स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हों या बस अपने भोजन में विविधता लाना चाहते हों, मिलेट्स को तलाशना लायक है। तो, कैसे हैं आप इन प्राचीन अनाजों को अपनी प्लेट में जगह देने के बारे में?


  • मिलेट्स की दुनिया: विभिन्न प्रकार और उनके पोषण लाभ

10 views0 comments

Comments


bottom of page